Sunday, March 18, 2018

रमज़ान | सब्र और शांति का प्रतीक

ad300
Advertisement




        रमजान क्या है?

रमजान इस्लामी संस्कृति में वर्ष का सबसे पवित्र माह है। मुस्लिम रमजान के महीने को देखते हुए, कि अल्लाह, या ईश्वर ने कुरान के प्रथम अध्याय को 610 में पैगंबर मुहम्मद को दिया था। रमज़ान के दौरान, मुसलमानों का उपवास, सुख से दूर रहना और भगवान के नजदीक होने के लिए प्रार्थना करते हैं। यह परिवारों को इकट्ठा करने और जश्न मनाने का समय भी है।



what is ramadan fasting
what is ramadan fasting

रमजान इस्लामी संस्कृति में वर्ष का सबसे पवित्र माह है। मुस्लिम रमजान के महीने को देखते हुए, कि अल्लाह, या ईश्वर ने कुरान के प्रथम अध्याय को 610 में पैगंबर मुहम्मद को दिया था। रमज़ान के दौरान, मुसलमानों का उपवास, सुख से दूर रहना और भगवान के नजदीक होने के लिए प्रार्थना करते हैं। यह परिवारों को इकट्ठा करने और जश्न मनाने का समय भी है।

रमजान इस्लामिक कैलेंडर में नौवें महीने है, जो चंद्रमा के चक्रों पर आधारित चंद्र कैलेंडर है।  
चंद्रमा चंद्रमा के दर्शन के बाद सुबह शुरू हो जाता है, नए महीनों की शुरुआत को दर्शाता है।
 
why is ramadan important

परंपरागत रूप से, लोगों ने नग्न आंखों का इस्तेमाल करते हुए मामूली अर्द्धचयन की खोज की, जिससे मौसम या भूगोल के कारण रमजान के लिए अलग-अलग समय की घोषणा हो गई। दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक अधिक सुसंगत प्रारंभिक समय के लिए, हालांकि, खगोलीय गणना अब कभी कभी इस्तेमाल किया जाता है। महीने की शुरुआत को चिन्हित करने के लिए विज्ञान का उपयोग करना विवादास्पद है, हालांकि, और दुनिया के कई हिस्सों में, रमजान तब तक शुरू नहीं होता जब तक धार्मिक नेताओं ने घोषणा नहीं की कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से एक वेब स्रोत के अनुसार अर्द्धचंद्र चंद्रमा को देखा है।
2018 में, 15 मई को रमजान सूर्यास्त से शुरू होगा। आगामी वर्षों में, यह 5 मई, 201 9 से शुरू होगा; 23 अप्रैल, 2020; और 12 अप्रैल, 2021

RAMADAN KAREEM 2018

एकता का प्रतीक
what is ramadan mean

रमजान का पालन बहुत व्यक्तिगत और व्यक्तिगत है और "बलिदान और त्याग के साथ ही प्रतिबिंब और आध्यात्मिक विकास की अवधि" फ्लोरियन पोल ", ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ एमोर्री विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर ने लाइव साइंस को बताया। कि रमजान भी एकता का एक शक्तिशाली प्रतीक है, साथ ही दुनिया भर के मुसलमान उपवास करते हुए एक साथ परिवार और दोस्तों को साथ में लाते हैं।
इमाम ओसामा बहलौल, नैशविले के इस्लामिक सेंटर के निवासी विद्वान ने कहा कि जब वह रमजान के बारे में सुनता है, "मेरी मां और पिता की यादों और हमारे घर पर होने वाले प्रभावों के साथ खुशी मेरे मन में आती है ... यह जारी है एक पूर्ण आनंद हो। "

ramadan rules

जब रमजान जाता है, तो टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में धर्म और इस्लामिक अध्ययन के सहयोगी प्रोफेसर, यूसुफ सोदीक का मानना है "रोमांचित है, क्योंकि मैं इसे किसी भी अन्य मुस्लिम की तरह ही उम्मीद करता हूं" और उसके बाद भगवान से अपने आप को और उससे जुड़ने के लिए उत्सव का उपयोग करता है समुदाय।
रमजान एक समय था जब दुनिया भर के मुसलमान एक साथ आते हैं। सोदिक ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, कुछ समुदाय मस्जिदों में 30 से 40 देशों के मुसलमान हैं। पोहल ने कहा कि रमजान के दौरान विभिन्न धर्मों के लोगों के लिए एक-दूसरे की संस्कृतियों के बारे में और जानने के लिए भी यह आम बात है।




उपवास: इस्लाम का चौथा स्तंभ

रमजान के दौरान उपवास इस्लाम के पांच स्तंभों में से चौथा है। ये खंभे, या कर्तव्यों का आधार है कि मुसलमान अपने धर्म का अभ्यास कैसे करते हैं। इस्लाम गाइड के मुताबिक, इस्लाम के स्तंभ हैं:
शहादा: इस्लाम धर्म में विश्वास,
सलात: मक्का की दिशा का सामना कर प्रति दिन पांच बार प्रार्थना करें,
ज़कात: जरूरतमंदों को समर्थन दे,
सैम: रमजान के दौरान तेजी से, और
हज्ज: अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार मक्का की तीर्थयात्रा करें।
रमजान के दौरान, चौकस मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक तेजी से। उपवास केवल भोजन और पेय से दूर रहने के बारे में है: मुसलमानों को भी धूम्रपान से बचना चाहिए, मौखिक दवाएं लेना और यौन क्रियाकलापों के साथ-साथ गपशप, लड़ाई और झूठ बोलना चाहिए। बहलौल ने कहा कि यह मुश्किल 17 या 18 घंटों (दुनिया में जहां रमजान मनाया जाता है, पर निर्भर करता है) के खाने से दूर रहना मुश्किल लगता है, कुछ दिन बाद यह आदर्श बन जाता है, और यह एक अनुस्मारक है कि कोई व्यक्ति नहीं है बस एक भौतिक शरीर लेकिन एक आत्मा के रूप में अच्छी तरह से
मुसलमानों ने यौवन तक पहुंचने पर उपवास का अभ्यास किया। कुछ लोगों को छूट दी जाती है, जैसे कि बीमार या बुरे लोग; गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली या मासिक धर्म; और यात्रियों बहलौल ने कहा कि जो कोई पारंपरिक रूप से तेजी से नहीं चल सकता है, वह प्रत्येक दिन के लिए एक गरीब व्यक्ति को खिलाना चाहिए।
रमजान के दौरान उपवास मुसलमानों को भगवान से अधिक करने के लिए और गरीबों की मदद करने, जरूरतमंदों की सहायता करने और दूसरों के साथ जो कुछ भी साझा करना है, उसके संदर्भ में समुदाय को "महान सेवाएं प्रदान करने का समय है", सोदिक के मुताबिक। उन्होंने कहा कि मुसलमान आम तौर पर रमजान के दौरान अधिक प्रकार के, सहिष्णु और सक्रिय हैं, क्योंकि वे प्रत्येक रमजान को मनाते हैं जैसे कि ये अंतिम रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कि भगवान उनको किसी भी पाप के लिए क्षमा कर देंगे।
उपवास के लिए वैध होने के लिए, एक गंभीर इरादा, या न्यायास, तेजी से आसपास के कानूनों का पालन और पालन करना चाहिए। प्रतिदिन सुबह होने से पहले प्रतिबद्धता होना चाहिए। इस्लामिक सेंटर ऑफ रैली, उत्तरी केरोलिना के पूर्व इमाम मोहम्मद बेयोनोनी के अनुसार, उपवास को समाप्त किया जाना माना जाता है, यदि कोई खाया या पीता है, जानबूझकर उल्टी करता है, यौन संभोग करता है या मासिक धर्म या जन्मजात रक्तस्राव होता है। यदि तेजी से टूटा हुआ है, तो बाद की तारीख में तेजी से बना होना चाहिए। सोदीक के मुताबिक, जब तक किसी का उपवास जानबूझकर नहीं टूट जाता है, तब तक भगवान व्यक्ति को माफ़ कर देंगे
कुछ मुस्लिम समुदायों में, सार्वजनिक रूप से खाने से जुड़ा एक बड़ा कलंक है, पोल के अनुसार, जन जागरूकता और धर्मनिष्ठा में वृद्धि के कारण उपवास के अलावा, धार्मिकता को अन्य प्रथाओं में भी भाग लिया जाता है, जिसमें पांच दैनिक प्रार्थनाएं भी शामिल हैं; और जकात, या दयालुता और दान के कृत्यों में संलग्न


उपवास
ramadan fasting


मुसलमानों को तेजी से जागने और एक हल्का भोजन, जो सुबह के पहले सुहरुर के रूप में जाना जाता है, खाने का इरादा है। इस्लामिक सिटी न्यूज़ वेबसाइट के मुताबिक, सफ़र की सुबह, सुबह, सुबह, प्रार्थना के लिए सुबह से पहले आधे घंटे से पहले सुहुर खपत होती है। प्रत्येक दिन के अंत में सूरज पूरी तरह से सेट होने के बाद, व्यक्ति आम तौर पर पानी या तिथियों के साथ अपने तेज को तोड़ता है, उसके बाद प्रार्थना करता है और फिर इफ्तार नामक एक भोजन होता है।
पोहल के मुताबिक, दुनिया भर में कई मस्जिदों ने अंतर तोड़ने के लिए इंटरफेथ समारोह आयोजित किया है। यह हर किसी को आध्यात्मिक अनुभवों और सामाजिक जिम्मेदारी सहित उपवास से संबंधित अपनी परंपराओं में साझा अनुभवों को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है। "कई अवसरों पर," पोहल ने कहा, "मैंने इन घटनाओं में ईसाई प्रतिभागियों को बताया है कि उन्होंने आगमन की सीजन या लेन्ट के दौरान अपनी स्वयं की परंपराओं में ऐसी प्रथाओं की सराहना और गहरी समझ हासिल की है।"


ramadan iftar high profile


रमजान के अंत में, ईद अल-फ़िटर नामक तीन दिवसीय आध्यात्मिक उत्सव होता है। इस समय के दौरान, मुसलमानों को उपवास के पूरा होने में खुशी हुई। परिवार के सदस्य और दोस्त भोज और प्रार्थना में हिस्सा लेने के लिए इकट्ठा होते हैं ईद अल-फ़ितर के दौरान, गरीब और वंचितों को दान करने के लिए प्रथा है तीन दिनों के दौरान, मुसलमान सुबह सुबह प्रार्थना करते हैं, और फिर परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों, बीमार और बुजुर्गों की यात्रा करते हैं।

 
RAMADAN WISHES
RAMADAN WISHES

उत्सवों को परिवार और दोस्तों के साथ साझा किया जाता है और छोटे उपहार दिए जाते हैं; पोल के अनुसार यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सामाजिक रूप से क्रिसमस के समान है।
यह सबर का महीना है; और इसी सब्र के लिए, इनाम "स्वर्ग" है

RAMADAN MUBARAK, RAMADAN KAREEM, WHEN IS RAMADAN 2018?
RAMADAN MUBARAK WHATSAPP IMAGES, RAMADAN WISHES, RAMADAN 2018 IMAGES

Share This
Previous Post
First

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 comments: